The Lallantop
Advertisement

प्रचार प्रसार: टर्म और परमानेंट जीवन बीमा पॉलिसियों में से कौन सी खरीदें? कैसे चुनें सही पॉलिसी?

इस आर्टिकल में आपको टर्म और परमानेंट जीवन बीमा के बारे में जानकारी मिलेगी जो आपकी आवश्यकताओं के हिसाब से बेस्ट जीवन बीमा खोजने में आपकी मदद करेगी.

Advertisement
impact feature term and permanent life insurance policy comparison choose the right one
टर्म और परमानेंट जीवन बीमा पॉलिसियों की तुलना.
font-size
Small
Medium
Large
8 अप्रैल 2024 (Updated: 9 अप्रैल 2024, 15:52 IST)
Updated: 9 अप्रैल 2024 15:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके जीवनसाथी, बच्चों या लाभार्थी के रूप में नामांकित किसी भी व्यक्ति के लिए सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आपकी मौत की अकल्पनीय स्थिति में, आपके लाभार्थी को आर्थिक रूप से सुरक्षित किया जाएगा. हालांकि बाज़ार में कई जीवन बीमा उपलब्ध हैं. ऐसा बीमा चुनना महत्वपूर्ण है जो आपकी वित्तीय स्थिति के अनुरूप हो. जीवन बीमा पॉलिसियों के दो सबसे लोकप्रिय प्रकार - टर्म और परमानेंट - जीवन बीमा पॉलिसियां हैं. 

इस आर्टिकल में आपको टर्म और परमानेंट जीवन बीमा के बारे में जानकारी मिलेगी, जो आपकी जरूरतों के हिसाब से बेस्ट जीवन बीमा खोजने में आपकी मदद करेगी. टर्म इंश्योरेंस, जीवन बीमा के प्रकार, फायदे और नुकसान और जीवन बीमा पॉलिसी को अंतिम रूप देने से पहले क्या विचार करना चाहिए, इस पर चर्चा करते हैं.

टर्म और परमानेंट जीवन बीमा पॉलिसियों की तुलना

स्थितियांटर्म इंश्योरेंस पॉलिसीपरमानेंट इंश्योरेंस पॉलिसी
 
अवधिआमतौर पर 5 से 30 साल तकजीवनभर
 
नकद मूल्य तक पहुंचकोई नकद मूल्य पहुंच नहीं नकद मूल्य बढ़ सकता है और निकाला जा सकता है
 
कवरेजआपकी पसंद और मासिक आय पर निर्भर करता हैआपकी पसंद और मासिक आय पर निर्भर करता है
 
लागतउपरोक्त कारकों पर निर्भर करता है ये उपरोक्त कारकों पर निर्भर करता है और टर्म इंश्योरेंस से अधिक है

आइए हर जीवन बीमा पॉलिसी पर डीटेल में जानकारी के साथ शुरुआत करें-

टर्म लाइफ इंश्योरेंस

इस तरह के जीवन बीमा की एक विशिष्ट अवधि होती है और अगर बीमा अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो ये पॉलिसीधारक के परिवार या लाभार्थियों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. टर्म लाइफ इंश्योरेंस पूरी तरह से वित्तीय सुरक्षा पर केंद्रित है. इसमें विभिन्न घटनाओं को शामिल किया गया है, जैसे कार्यकाल के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण मौतें और गंभीर बीमारी और विकलांगता जैसी आपात स्थिति. टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की मुख्य विशेषता ये है कि ये स्थायी जीवन बीमा पॉलिसी की तुलना में बहुत सस्ती है. टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसिया. चार प्रकार की होती हैं.

● लेवल-टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: इस तरह के बीमा में देय प्रीमियम राशि पूरे कार्यकाल के दौरान अपरिवर्तित रहती है.

● रिन्यूएबल टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: इस पॉलिसी की देय राशि सालाना बढ़ती है. इसमें मानक टर्म इंश्योरेंस के सभी लाभ हैं, इस तथ्य को छोड़कर कि अवधि समाप्त होने के बाद आपको नवीनीकरण की आवश्यकता हो सकती है. हालांकि, अगर आप कुछ सालों से अधिक की टर्म पॉलिसी चाहते हैं तो दीर्घकालिक बीमा लेना समझदारी होगी.

● डिक्रिजिंग टर्म लाइफ इंश्योरेंस: अगर किसी लोन का भुगतान करने से पहले आपकी मौत हो जाती है तो डिक्रिजिंग टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी इस लोन को कवर करना सुनिश्चित करती है. हालांकि आप हर महीने बीमा के लिए समान राशि का भुगतान करते हैं, लेकिन अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपके प्रियजनों को मिलने वाली अंतिम राशि समय के साथ धीरे-धीरे कम होती जाती है.

● रिटर्न ऑफ़ प्रीमियम टर्म लाइफ इंश्योरेंस: इस तरह के टर्म लाइफ इंश्योरेंस में अगर आप पॉलिसी अवधि से अधिक जीवित रहते हैं तो पूरी राशि आपको वापस कर दी जाती है. पॉलिसी की ये विशेष सुविधा इसे अन्य दीर्घकालिक बीमा की तुलना में ज्यादा महंगा बनाती है. 

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे और नुकसान

टर्म इंश्योरेंस के लिए कई नियम और शर्तें हैं. हालांकि, आगे हम आपको विस्तार से बताएंगे कि ये स्थितियां आपकी जीवनशैली को नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह से कैसे प्रभावित करेंगी?

फायदे

● लागत: टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का महत्वपूर्ण लाभ ये है कि ये एक स्थायी इंश्योरेंस पॉलिसी से कम खर्चीली होती है.

● जब चाहें तब लें: ये पॉलिसी केवल आपके जीवन के विशिष्ट हिस्से को ही कवर करती है. उदाहरण के लिए, अगर आपको अपने Mortgage लोन का भुगतान करने के बाद बीमा पॉलिसी की आवश्यकता नहीं है तो एक शॉर्ट-टर्म पॉलिसी सबसे अच्छा विकल्प है. अगर आपको इसकी जरूरत नहीं है तो जीवन भर बीमा पॉलिसी रखने में परेशानी हो सकती है.

● मुफ्त धन: क्योंकि टर्म इंश्योरेंस स्थायी जीवन बीमा से सस्ता है और इसकी अवधि छोटी होती है, इससे आपको नकद प्रवाह को लेकर आजादी मिलती है, ये आपको अपने लक्ष्यों और निवेशों के लिए ज्यादा निधि का आवंटन करने की अनुमति देता है.

नुकसान

● कैश मूल्य: एक टर्म जीवन बीमा पॉलिसी आपको आपके जमा धन को बढ़ाने या समय के साथ लाभ कमाने की अनुमति नहीं देती है.

● भुगतान की राशि बढ़ सकती है: जब पॉलिसी नवीकरणीय टर्म जीवन बीमा होती है, तो भुगतानीय राशि की मात्रा प्रति साल अवधि के दौरान बढ़ती है.

● स्थायी बीमा की तुलना में कम विविध: टर्म जीवन बीमा पॉलिसी समझने में सीधी होती है, जो उन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकती है जो एक परेशानी-मुक्त नीति चाहते हैं. हालांकि ये उन लोगों के लिए भी समस्या पैदा कर सकती है जो अपनी जीवन बीमा नीति को अनुकूलित करना चाहते हैं.

परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी सभी वो लाभ देती है जो टर्म इंश्योरेंस देता है, जिसमें दुर्भाग्यपूर्ण मौत के लाभ भी शामिल हैं. हालांकि, इसमें पैदा होने और जीवन बचाव के भी लाभ होते हैं. नीति धारक को अपनी पूरी जिंदगी भर बीमा के प्रीमियम का नियमित आधार पर भुगतान करना होता है. टर्म इंश्योरेंस के विपरीत, परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी, मालिक को जमा की गई नकदी पर मूल्य प्रदान करती है. परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के भी कुछ प्रकार होते हैं जिनमें उनके अपने लाभ और हानियां होती हैं. ये प्रकार नीचे लिखे हैं-

● होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: इस प्रकार का जीवन बीमा आपकी पूरी जिंदगी तक चलता है और इसमें निश्चित प्रीमियम, मौत के लाभ, और नकदी मूल्य होते हैं.

● सर्वाइवरशिप लाइफ इंश्योरेंस: सर्वाइवरशिप लाइफ इंश्योरेंस को जॉइंट लाइफ इंश्योरेंस भी कहा जाता है और ये दो व्यक्तियों के लिए बीमा कवर करता है. अगर एक योगदानकर्ता का निधन होता है, तो फिर दूसरा व्यक्ति बीमा नीति के साथ जारी रहेगा. हालांकि अगर दोनों का निधन होता है तो प्राप्तकर्ताओं (नॉमिनी) को इंश्योरेंस की राशि मिलेगी.

● यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: यूनिवर्सल जीवन बीमा आपको अपनी बीमा नीति को एक सीमा तक अनुकूलित करने की अनुमति देता है. इस नीति में आपको प्रीमियम राशि और मौत के लाभ को समायोजित करने की अनुमति होती है. आपके अनुकूलन के आधार पर आपकी नकदी का मूल्य भी बदल सकती है.

● वेरिएबल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी: ये बहुमुखी नीति आपको अपने प्रीमियम पर अधिक स्वतंत्रता प्रदान करती है. आपके बीमा खाते में जमा की गई राशियों के उच्च निवेश का उपयोग जोखिम उठाने के लिए किया जा सकता है, जो आपको अधिक नकदी मूल्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

● बरिअल लाइफ इंश्योरेंस: बरिअल लाइफ इंश्योरेंस को फ्यूनरल इंश्योरेंस या फाइनल एक्सपेंस इंश्योरेंस के रूप में भी जाना जाता है. ये अंतिम संस्कार की लागत को कवर करता है. इस प्रकार की नीतियां अपने कवरेज के आधार पर बहुत अधिक महंगी होती हैं.

परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के फायदे और नुकसान

परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के कई लाभ होते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं-

फायदे

● जीवन भर कवरेज: ये आपके पूरे जीवन के दौरान जारी रहती है. जब तक आप राशियों का भुगतान करते रहें, ये समाप्त नहीं होगी.

● नकदी मूल्य: टर्म इंश्योरेंस की तुलना में, इसमें निवेश और बचत जैसे नकदी मूल्य घटक भी होते हैं, जो समय के साथ आपके पैसे को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

● कर लाभ: कुछ परमानेंट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी नकदी मूल्य पर कर-मुक्त वृद्धि प्रदान करती हैं.

नुकसान

● महंगी: स्थायी जीवन बीमा पॉलिसी एक टर्म नीति की तुलना में बहुत महंगी होती है.

● पॉलिसी समाप्त हो सकती है: अगर आप पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भरते हैं तो आपकी पॉलिसी समाप्त हो सकती है और फिर आप अपना सारा पैसा खो सकते हैं. 

आपको कौन सा चुनना चाहिए?

#टर्म जीवन बीमा पॉलिसी का चयन करें अगर आप-

● किसी विशिष्ट अवधि के लिए कवरेज चाहते हैं

● सस्ती कवरेज चाहते हैं

● अपने नकदी प्रवाह पर अधिक स्वतंत्रता चाहते हैं

#परमानेंट जीवन बीमा पॉलिसी का चयन करें अगर आप-

● अधिक प्रीमियम भुगतान करने के लिए संतुष्ट हैं

● अपने पूरे जीवन के लिए कवरेज चाहते हैं

● किसी निर्भर व्यक्ति के साथ रहते हैं, जैसे कि कोई विशेष विकलांग बच्चा है आदि

● जीवन बीमा चाहते हैं जो गारंटीड नकद मूल्य प्रदान करता है

निष्कर्ष

अंततः अगर आपके साथ कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होती है, तो एक जीवन बीमा पॉलिसी आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए जरूरी होती है. टर्म जीवन बीमा और परमानेंट जीवन बीमा नीतियों के अपने लाभ और शर्तें होती हैं. आपको अपने लक्ष्यों के साथ मेल खाती बीमा पॉलिसियों की खरीदारी करने की सलाह दी जाती है, ताकि किसी अवांछित परिस्थितियों से बचा जा सके.

                                                                                                                   (ये आर्टिकल प्रायोजित है) 

वीडियो: डायबिटीज स्पेशल इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं तो ये चीजें जरूर देख लें

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement