The Lallantop
Advertisement

IPL 2024 Auction: करीब 25 करोड़ के CTC वाले मिचल स्टार्क को काट-कूटकर कितने पैसे मिलेंगे?

IPL 2024 के लिए KKR ने स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख में खरीदा. जनता ने हर बॉल और हर ओवर का हिसाब लगा लिया. मीम बाजार के धुरंधर तरह-तरह के आंकड़े निकालकर ले आए. लेकिन वाकई में उनको इतना पैसा मिलेगा क्या? DTAA नाम का एक नियम क्या गुल खिलाएगा.

Advertisement
ipl-2024-auction: mitchle-starc-will-get-24.75 Cr, here is the actual calculation
स्टार्क को कितना पैसा मिलेगा
20 दिसंबर 2023
Updated: 20 दिसंबर 2023 24:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के लिए मिनी ऑक्शन कल यानी 19 दिसंबर को खत्म हो गया. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचल स्टार्क (Mitchell Starc) IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए. KKR ने स्टार्क को 24 करोड़ 75 लाख में खरीदा. शाहरुख खान की कोलकाता नाइटराइडर्स स्टार्क को एक बॉल के चार लाख रुपये से ज्यादा देगी. KKR फाइनल तक पहुंचती है तो मिचल स्टार्क को एक ओवर डालने के 24 लाख रुपये से ज्यादा मिलेंगे, वगैरा-वगैरा. 

आपको लगेगा ई सब काहे बता रहे. बस कर भाई, क्योंकि सब कुछ न्यूज से लेकर सोशल मीडिया में पहले ही आ चुका है. 

गुरु जो आया है वो आधी जानकारी है. वाकई में मिचल को इतने पैसे मिलने ही नहीं वाले. हां कोलकाता नाइटराइडर्स को जरूर हर बॉल का 4 लाख देना होगा. कहने का मतलब गुणा-गणित उतना सिम्पल भी नहीं जितना नजर आ रहा. माने कि एक साल में 1200 रुपये कमाए तो महीने के 100 रुपये जितना सीधा नहीं. टैक्स नाम की एक चीज होती है. प्लेयर भले आप विदेशी हैं, लेकिन TDS और टैक्स इंडिया का लगेगा. इसके साथ DTAA नाम का एक नियम भी सामने आएगा. इसके बाद जो पैसे मिचल के हाथ में आएंगे तो उसमें उनके लिए एक बॉल 4 लाख की तो कतई नहीं होगी.

वैसे TDS और टैक्स वाली बात बिल्कुल सीधी है. जैसे किसी भारतीय को अपनी कमाई पर TDS देना होता है वैसे ही विदेशी को भी. बस इसका स्लैब अलग है. अब हम तो इसके एक्सपर्ट हैं नहीं. इसलिए हमने बात की टैक्स एक्सपर्ट से. पीयूष माहेश्वरी पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और साथ में E-Professional Academy के नाम से बच्चों को पढ़ाते भी हैं. पीयूष के मुताबिक अगर जो खिलाड़ी होता इंडियन तो 10 फीसदी TDS पहले की कट जाना था.

CA पीयूष.

माने कि 24.75 करोड़ का 10 फीसदी TDS कट जाता तो 22.27 करोड़ हाथ में आते. इतना ही नहीं, पूरी कमाई पर 30 फीसदी इनकम टैक्स भी लगता. यहां जो 10 फीसदी TDS लगा वो वापस हो जाता, लेकिन 20 फीसदी फिर भी भरना पड़ता. एक हालांकि और है. मतलब टैक्स का कैलकुलेशन सेविंग वगैरा काट के होता है. फिर भी एक मोटी रकम सरकारी खजाने में जाती  ही है.

अब इंडिया में रहकर ऑस्ट्रेलिया में बॉलिंग करते हैं. मतलब लीग इंडिया में, पैसा भी यहीं का, तो नियम भी इंडिया वाला ही लागू होगा. यहां मतलब इंडिया में मिचल भाई के लिए TDS, सरचार्ज और सेस भी है. सबसे पहले 20 फीसदी TDS जो स्पोर्ट्स कोटे के लोगों के लिए लागू होता है. मतलब,

# 24.75 करोड़ में से 4.95 करोड़ सीधे-सीधे कटने वाले हैं.  

# 4.95 करोड़ पर 37 फीसदी सरचार्ज लगेगा. यहां इनकम 5 करोड़ से ऊपर है. अगर कम होती तो सरचार्ज कम लगता.

# मतलब 4.95 करोड़ पर 1.83 करोड़ और जोड़ लीजिए.

# कुल जोड़ हुआ 6.78 करोड़. अब इस रकम पर 4 फीसदी एजुकेशनल सेस भी लगेगा बोले तो 6.78 करोड़ पर. 

# कुल रकम हो गई 7.05 करोड़.

समझने के लिए कहें तो 24.75 करोड़ पर मोटा-माटी 28.49 फीसदी टैक्स लगने वाला है. मिचल भाई को काट-कूटकर 17.7 करोड़ मिलेंगे. ये तो भारत सरकार का नियम हुआ. ऑस्ट्रेलिया कितना वसूलेगा. कछु नहीं क्योंकि यहां काम आएगा DTAA. ‘Double Taxation Avoidance Agreements’, मतलब एक जगह ही टैक्स देना होगा. दुनिया जहान के तकरीबन सारे देश इस संधि का पालन करते हैं. माने कि अगर कोई भारतीय ऑस्ट्रेलिया में रहता है तो उसको वहां के टैक्स से हिसाब से ही पैसा मिलेगा.

मतलब स्टार्क को 17.7 करोड़ मिलेंगे. वैसे जो 7.05 करोड़ कट गए, वो भी वापस आ सकते हैं. मगर वो उनकी कुल कमाई, सेविंग्स और टैक्स पर निर्भर करेगा. माने कि वो गणित उनकी हर सोर्स से कमाई पर ऑस्ट्रेलिया में कैलकुलेट होगा. भारत से तो उनको 17.7 करोड़ ही मिलेंगे.

अब मिचल की हर बॉल पर उनको कितने पैसे मिलेंगे, तुसी हिसाब लगा लियो.  

वीडियो: IPL Auction 2024 में दिल्ली कैपिटल्स ने गुमनाम कुमार कुशाग्र को करोड़ों में ले लिया

thumbnail

Advertisement

Advertisement