The Lallantop
Advertisement

NPS, FAStag, होम लोन सहित ये 5 नियम 1 फरवरी से बदलने वाले हैं, अब जेब पर बोझ बढ़ेगा या घटेगा?

1 February से जहां Petrol और LPG की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. कुछ और ऐसे नियमों में इस तारीख से बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है.

Advertisement
Budget, budget 2024, interim budget
1 फरवरी से बदलेंगे कई नियम (फोटो: Unsplash)
31 जनवरी 2024 (Updated: 31 जनवरी 2024, 10:32 IST)
Updated: 31 जनवरी 2024 10:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

साल 2024 का पहला महीना यानी कि जनवरी टाटा बाय-बाय कर रही है. और अब बारी है इस साल के बजट (Budget 2024) की. जो कि हर बार की तरह इस बार भी 1 फरवरी को आने वाला है. इस दिन केंद्र सरकार अपना अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश करने वाली है. जहां एक बार हमारी नजरें इस बात पर टिकी होंगी कि क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा? लेकिन, 1 फरवरी को बजट आने से कुछ घंटे पहले ही पेट्रोल और LPG गैस की कीमतों (Petrol and LPG Price) में बदलाव देखने को मिल सकते हैं. कुछ नियमों में भी इस तारीख से बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है. आइए आपको बताते हैं कि ये कौन से बदलाव हैं. 

NPS के नियमों में बदलाव

शुरुआत करते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension System) से. NPS खाताधारक व्यक्तिगत पेंशन अकाउंट से 25 फीसदी तक की निकासी कर सकते हैं. एम्पलॉयर कॉन्ट्रीब्यूशन को छोड़कर. PFRDA ने NPS की आंशिक निकासी को लेकर 12 जनवरी को एक सर्कुलर जारी किया था, जिसमें इस बात की जानकारी दी गई थी. सर्कुलर में कहा गया कि कस्टमर्स, हायर एजुकेशन, शादी, रेजिडेंशियल हाउस खरीदने और मेडिकल एक्सपेंडिचर जैसे कामों के लिए पार्शियल विड्रॉल कर सकते हैं. ये नियम 1 फरवरी 2024 से प्रभावी होने जा रहा है.

IMPS के नियमों में बदलाव

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से आम आदमी को बड़ी राहत दी गई है. अब बिना किसी बेनिफिशियरी का नाम जोड़े भी 5 लाख रुपये तक की निकासी की जा सकती है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसको लेकर पिछले साल 31 अक्टूबर को एक सर्कुलर जारी किया था. जिसके मुताबिक यूजर्स केवल रिसीवर का मोबाइल नंबर और बैंक का नाम एड करके IMPS के माध्यम से मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. NPCI के मुताबिक, इसमें IFSC कोड की भी जरूरत नहीं होगी. ये नियम 1 फरवरी से लागू होने जा रहे हैं.

Fastag हो सकता है ब्लैकलिस्ट

जरूरी खबर फास्टैग के यूजर्स के लिए भी है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुताबिक यूजर्स को हर हाल में 31 जनवरी तक अपना KYC पूरा कर लेना है. ऐसा नहीं करने पर उनका FASTag ब्लैकलिस्ट हो जाएगा. और इसमें मौजूद सारे पैसे भी निष्क्रिय हो जाएंगे, ऐसे में अगर अपने FasTag अकाउंट का KYC नहीं किया है, तो 31 जनवरी को आपके पास आखिरी मौका है.

SBI Home Loan

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ग्राहकों के लिए स्पेशल होम लोन कैंपेन चलाया जा रहा है. इसके तहत ग्राहक 65 बेसिस प्वाइंट्स (BPS) तक के होम लोन पर छूट पा सकते हैं. प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर रियायत की आखिरी तारीख 31 जनवरी, 2024 है. यह डिस्काउंट हर तरह के होम लोन्स के लिए मान्य है. 1 फरवरी से SBI की यह योजना बंद हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: विदेश में कांग्रेस सरकार और अडानी के बीच हजारों करोड़ की कौन सी डील हो गई?

पंजाब एंड सिंध बैंक 

पंजाब एंड सिंध बैंक की ‘444 दिन’ की स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम 31 जनवरी, 2024 को समाप्त होने जा रही है. इसके तहत निवेशकों को 7.40 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. 31 जनवरी के बाद ग्राहक इस स्कीम का फायदा नहीं उठा पाएंगे.

thumbnail

Advertisement

Advertisement