The Lallantop
Advertisement

विदेश में कांग्रेस सरकार और अडानी के बीच हजारों करोड़ की कौन सी डील हो गई?

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार और अडानी के बीच डील हुई है. तेलंगाना की रेवंथ रेड्डी सरकार ने अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के साथ डील पर साइन किए हैं.

Advertisement
Gautam Adani with Revanth Reddy
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में मीटिंग के दौरान गौतम अडानी और रेवंथ रेड्डी(फोटो: सोशल मीडिया)
17 जनवरी 2024 (Updated: 17 जनवरी 2024, 15:26 IST)
Updated: 17 जनवरी 2024 15:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय (Telangana CMO) की तरफ से 17 जनवरी को X पर पोस्ट किया गया. इस पोस्ट में बताया गया कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के नेता रेवंत रेड्डी(Revanth Reddy) और उद्योग मंत्री श्रीधर बाबू ने दावोस में हो रहे 54वें वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) से मुलाकात की. घंटो लंबी चर्चा के बाद तेलंगाना के अलग-अलग सेक्टर्स के लिए नई बिजनेस अवसरों पर बात हुई.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना की कांग्रेस सरकार और अडानी के बीच डील हुई है. तेलंगाना की रेवंथ रेड्डी सरकार ने अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के साथ डील पर साइन किए हैं. डील के तहत 12,400 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने का प्लान है. ये हस्ताक्षर मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और गौतम अडानी की मौजूदगी में किए गए. अडानी ग्रुप द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक MoU में बताया गया कि ग्रीन, सस्टेनेबल ‘इन्क्लूसिव’ और बदलाव लाने वाले आर्थिक विकास की नींव रखने में सहयोग किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: अडानी को लेकर कांग्रेस की PM के खिलाफ सवाली सीरीज

कौन-कौन सी कंपनियां है?

#अडानी एंटरप्राइजेज(AEL)

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले 5-7 सालों में अडनीकोनेक्स डाटा सेंटर 100 मेगावाट के डेटा सेंटर्स में 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा इनवेस्ट करेगी. इसको चंदनवैली के डाटा सेंटर कैंपस में सेटअप किया जाएगा. ये सेंटर रिन्यूएबल एनर्जी से चलेंगे. इस प्रोजेक्ट के तहत कंपनी विश्व स्तर पर सप्लाय बेस विकसित करेगी और साथ ही कंपनी ने राज्य के MSME और अलग-अलग स्टार्टअप्स के साथ मिलकर काम करने का प्लान बनाया है. 

#अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL)

AGEL राज्य में दो पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स (PSP) लगाने के लिए 5000 करोड़ का इन्वेस्टमेंट करेगी. ये दोनों PSP कोयबेस्टा गुडेम(850 मेगावॉट) नाचरम में (500 मेगावॉट) में लगाए जाएंगे.

#अंबुजा सीमेंट्स(Ambuja Cements)

आने वाले पांच सालो में 6 MTPA सीमेंट प्लांट लगाने के लिए 1400 करोड़ रुपये इनवेस्ट करेगी. इस यूनिट को 70 एकड़ में बनाया जाना तय हुआ है. इस प्लान के तहत अंबुजा की प्रोडक्शन लिमिट काफी हद तक बढ़ जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, इससे लगभग 4000 लोगों को रोजगार मिलेगा.

#अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजी (Adani Defence System and Technologies)

कंपनी आने वाले दस सालों में इस प्रोजेक्ट के तहत 1000 करोड़ रुपये इनवेस्ट करने वाली है. अडानी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर ड्रोन और मिसाइल सिस्टम के रिसर्च, डेवलपमेंट, डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक नया इकोसिस्टम तैयार करेगी. ये भारत के डिफेंस सिस्टम को और बेहतर करने में मदद करेगा.

वीडियो: खर्चा-पानी: मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अडानी बने भारत के सबसे अमीर आदमी

thumbnail

Advertisement

Advertisement