The Lallantop
Advertisement

राहुल गांधी ने 'पहली नौकरी पक्की' योजना की घोषणा की, किसे और कैसे मिलेगी ये भी बताया

Rahul Gandhi ने योजना को 'ऐतिहासिक' बताया और कहा कि वो युवा जो बेरोजगार हैं, कांग्रेस उन्हें पहली नौकरी का अधिकार देने जा रही है. इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कई सारे वादे किए थे.

Advertisement
rahul gandhi promises first job guarantee in karnataka lok sabha election
Rahul Gandhi कर्नाटक में मांड्या में रैली कर रहे थे. (फाइल फोटो)
font-size
Small
Medium
Large
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 18:35 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 18:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस पार्टी के सांसद और नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वो युवाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करने का ऐतिहासिक काम करेगी. राहुल गांधी ने 17 अप्रैल को कर्नाटक के मांड्या में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी यह काम 'पहली नौकरी पक्की' योजना के तहत करेगी. गांधी बोले,

"मैं आपको बताना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी बेरोजगार युवाओं के लिए ऐतिहासिक काम करने जा रही है. इस योजना का नाम है 'पहली नौकरी पक्की'. इसका मतलब है कि वो युवा जो बेरोजगार हैं, कांग्रेस उन्हें पहली नौकरी का अधिकार देने जा रही है. अगर आपके पास डिप्लोमा है या आप कॉलेज ग्रेजुएट हैं (तो) कांग्रेस पार्टी आपको एक अधिकार देने जा रही है. यह अधिकार पहली नौकरी का अधिकार होगा."

इससे पहले, 5 अप्रैल को कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया था. पार्टी ने इसे 'न्यायपत्र' का नाम दिया था. इस पूरे घोषणा पत्र को 10 बिंदुओं में बांटा गया था. मसलन, युवा न्याय, महिला न्याय, किसान न्याय इत्यादि.

पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि वो केंद्र सरकार में अलग-अलग स्तरों पर स्वीकृत लगभग 30 लाख पदों को भरेगी. साथ ही साथ पार्टी ने राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन को 400 रुपये प्रतिदिन करने की बात कही है. पार्टी ने कहा है कि वो लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा मॉडल को देश में लागू करेगी.

पार्टी ने यह भी वादा किया है कि वो स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक MSP कानून बनाएगी. यह भी कहा कि सत्ता में आने पर वह पूरे देश में जातिगत जनगणना करवाएगी.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस का घोषणापत्र 2019 से कितना अलग?

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में सरकारी परीक्षाओं और सरकारी पदों के लिए आवेदन शुल्क समाप्त करने का वादा किया है. सत्ता में आने पर उसने 15 मार्च 2024 तक के सभी एजुकेशन लोन माफ करने का वादा भी किया है. इससे बैंकों को होने वाली क्षति की पूर्ति कांग्रेस सरकार (अगर बनी) मुआवजा देकर करेगी.

पार्टी ने प्रत्येक गरीब भारतीय परिवार को बिना किसी शर्त के हर साल 1 लाख रुपये ट्रांसफर करने का वादा किया है. पार्टी ने कहा कि वो इसके लिए महालक्ष्मी योजना शुरू करेगी. उसने अपने मैनिफेस्टो में अगले 10 साल में GDP को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है.

कांग्रेस ने यह भी कहा है कि वो NDA द्वारा बनाए गए GST कानून को GST 2.0 से बदल देगी. साथ ही साथ पार्टी ने चुनाव कानूनों में संशोधन करने का वादा भी किया है.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: असम के बारपेटा का एक ऐसा गांव, जो बार-बार 'गायब' हो जाता है!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement