The Lallantop
Advertisement

'2025 तक आरक्षण खत्म...', CM रेवंत रेड्डी का BJP पर गंभीर आरोप

तेलंगाना कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम रेवंत रेड्डी ने दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के शताब्दी वर्ष यानी 2025 तक बीजेपी आरक्षण खत्म कर देगी

Advertisement
BJP plans to scrap reservations by 2025
कर्नाटक सरकार ने मुसलमानों को पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में शामिल किया है. (फोटो- इंडिया टुडे)
25 अप्रैल 2024 (Updated: 25 अप्रैल 2024, 17:46 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2024 17:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 में मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा तूल पकड़ रहा है. इसे लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच खींचतान जारी है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि आने वाले समय में BJP अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षण को पूरी तरह से खत्म करने की प्लानिंग कर रही है.

'RSS के 100वें बर्थडे तक आरक्षण खत्म'

दरअसल तेलंगाना कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान सीएम रेवंत रेड्डी ने दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के शताब्दी वर्ष यानी 2025 तक बीजेपी आरक्षण खत्म कर देगी. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उन्होंने कहा,

“2025 तक RSS के 100 साल पूरे हो जाएंगे. वो (BJP) 2025 तक एससी, एसटी, ओबीसी आरक्षण को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. कई बार, RSS और बीजेपी नेताओं ने आरक्षण के बारे में ऐसी टिप्पणियां की हैं.”

सीएम रेड्डी ने आरोप लगाया कि मंडल आयोग ने पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण का प्रस्ताव दिया था, लेकिन बीजेपी ने इसे लागू नहीं होने दिया. रेड्डी ने आगे आरोप लगाया कि बीजेपी का 'अबकी बार 400 पार' का लक्ष्य लोकसभा चुनाव में 400 सीटें जीतने के लिए था, ताकि एससी, एसटी और पिछड़े समुदायों का आरक्षण खत्म करने के लिए संसद में संख्या हासिल की जा सके. उन्होंने कहा, “कुछ लोग बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं. ये लोकसभा चुनाव एससी, एसटी, पिछड़ा समुदाय के आरक्षण पर एक जनमत संग्रह है.”

कर्नाटक में मुस्लिम आरक्षण

दरअसल, कर्नाटक सरकार ने राज्य की तमाम मुसलमानों जातियों और समुदायों को पिछड़ा वर्ग (OBC) में शामिल कर दिया है. 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग ने प्रेस रिलीज जारी करके इसकी जानकारी दी थी. 

इसे लेकर बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है. पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल को मध्यप्रदेश के सागर में जनसभा को संबोधित करते हुए इस फैसले को लेकर कर्नाटक सरकार की आलोचना की थी. उन्होंने कहा,

“कांग्रेस OBC की सबसे बड़ी दुश्मन है जिसने OBC से उनका हक छीन लिया, सामाजिक न्याय की हत्या कर दी. संविधान की भावनाओं को ठोकर पहुंचाई, बाबा साहेब का घोर अपमान किया. आप (कांग्रेस) राज्यों में हथकंडे अपना रहे हो. दलित, आदिवासी, ओबीसी के आरक्षण की चोरी बंद करने के लिए मोदी को 400 पार चाहिए.” 

ये भी पढ़ें- 'मुझे आरक्षण पसंद नहीं', संसद में PM मोदी की बात काट कर खेला कर दिया

CM रेड्डी पर पीएम मोदी का निशाना

पीएम मोदी ने सीएम रेवंत रेड्डी को भी घेरा. बैतूल की जनसभा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है. पीएम ने कहा कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा था कि वो मुसलमानों को आरक्षण देंगे. कांग्रेस अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है.

वीडियो: आरक्षण पर कांग्रेस के किस वादे पर जबलपुर के इन लोगों को गुस्सा आ गया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement