The Lallantop
Advertisement

जब सलमान की फिल्म के गाने के लिए एआर रहमान से लड़ गए सुभाष घई, रहमान ने चुप करा दिया

AR Rahman ने Subhash Ghai से कहा कि वो उनके नाम के लिए पैसे देते हैं. म्यूज़िक के लिए नहीं. Salman Khan की फिल्म के लिए घई ने वो गाना रिजेक्ट कर दिया. बाद में वो गाना Oscar जीत गया.

Advertisement
yuvvraaj, salman khan, ar rahman, subhash ghai,
सुभाष घई बताते हैं कि रहमान साउथ में सुपरहिट हो रहे थे. मगर बॉलीवुड के लिए उन्हें अप्रोच करने वाले वो पहले डायरेक्टर थे.
font-size
Small
Medium
Large
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 20:53 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 20:53 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Subhash Ghai, Salman Khan को लेकर Yuvvraaj नाम की फिल्म बना रहे थे. इस फिल्म का म्यूज़िक AR Rahman कंपोज़ कर रहे थे. सुभाष घई ने सभी एक्टर्स की डेट्स ले रखी थीं. गाना शूट होना था. मगर रहमान ने समय से गाना बनाकर नहीं दिया. इस बात से सुभाष घई चिढ़ गए. उन्होंने गुस्सा होकर रहमान को कहा कि वो उन्हें करोड़ों रुपए दे रहे हैं गाने बनाने के लिए. मगर एक तो रहमान देर कर रहे हैं. तिस पर वो खुद गाना नहीं बना रहे. बल्कि दूसरे आर्टिस्ट से गाना बनवाकर उन्हें दे रहे हैं. इस पर सुभाष घई को करार जवाब देते हुए रहमान ने कहा, 'आप मुझे मेरे नाम के लिए पैसे दे रहे हैं. गानों के लिए नहीं.' Ram Gopal Varma ने अपने हालिया इंटरव्यू में ये पूरा किस्सा सुनाया.

फिल्म कंपैनियन के साथ इंटरव्यू में राम गोपाल वर्मा ने बताया कि रहमान गाने बनाकर देने में देरी करते हैं. दोनों ने कई फिल्मों पर साथ काम किया है, इसलिए रामू को रहमान की इस आदत का पता था. रामू कहते हैं,

"सुभाष घई सलमान और कटरीना को लेकर 'युवराज' नाम की फिल्म बना रहे थे. रहमान को गाने देने में देरी करने की आदत है. सुभाष घई इस बात से ख़फा थे. एक समय के बाद उन्होंने रहमान को एक खराब और चुभने वाला लेटर लिखा. इसमें उन्होंने लिखा था, 'आप देर कैसे कर सकते हैं. मेरी डेट्स हैं. सलमान की डेट्स हैं. और आप हैं कि गाना ही नहीं दे रहे.' रहमान ने जवाब में उन्हें कहा, 'मैं लंदन में हूं. मैं चेन्नई जाने से पहले बॉम्बे आऊंगा. हम सुखविंदर के स्टूडियो में मिलेंगे. मैं वहां आपके लिए गाने बना दूंगा'."

रहमान के कहे के मुताबिक सुभाष घई, सुखविंदर के स्टूडियो पहुंच गए. रहमान एयरपोर्ट से आ रहे थे. स्टूडियो में सुखविंदर कोई धुन बना रहे थे. बकौल रामू,

"घई ने सुखविंदर से पूछा कि वो क्या कर रहे हैं. सुखविंदर ने कहा कि रहमान ने उन्हें फोन करके एक गाना बनाने के लिए कहा है. सुभाष आग बबूला हो गए. उन्हें लगा कि वो रहमान पर प्रेशर डाल रहे हैं, इसलिए रहमान किसी और से उनके लिए गाने बनवा रहे हैं. घई को लगा कि सुखविंदर ने गलती से उन्हें ये बात बता दी है. इतने में रहमान वहां पहुंचे और सुखविंदर से पूछा कि उन्होंने कोई गाना बनाया है क्या. घई सामने खड़े थे. सुखविंदर ने उन्हें अपनी बनाई धुन सुनाई. रहमान को वो धुन अच्छी लगी. उन्होंने घई से पूछा कि उन्हें वो ट्यून अच्छा लगा क्या. ये सुनकर घई का चेहरा गुस्से से तमतमा गया. उन्होंने रहमान से कहा, 'मैं आपको मेरी फिल्म के म्यूज़िक डायरेक्टर के तौर पर करोड़ों रुपए दे रहा हूं और आप सुखविंदर से मेरे लिए धुन बनवा रहे हैं. और आपकी इतनी हिम्मत कि मेरे सामने ये बात कर रहे हैं? अगर मुझे सुखविंदर से गाना बनवाना होगा, तो मैं उन्हें साइन करूंगा. मुझसे पैसा लेकर सुखविंदर से मेरे लिए गाना बनवाने वाले आप कौन हैं?' "

ar rahman, subhash ghai,
रहमान बताते हैं कि सुभाष घई की कही एक बात उन्हें आज तक याद रहती है. घई ने उनसे कहा था कि जब तक वो भाषा नहीं सीखेंगे, तब तक उस भाषा में संगीत नहीं बना पाएंगे. इसके बाद रहमान ने हिंदी पढ़ना शुरू किया था.

रहमान और सुभाष घई, 'युवराज' से पहले 'ताल' और 'किसना' जैसी फिल्मों पर साथ काम कर चुके थे. ख़ैर, रामू कहते हैं,

"रहमान ने घई को इसका जो जवाब दिया, उससे महान जवाब मैंने अपने जीवन में कभी नहीं सुना था. रहमान ने कहा, 'सर आप मेरे नाम के लिए मुझे पैसे दे रहे हैं. मेरे म्यूज़िक के लिए नहीं. अगर मैं कह रहा हूं कि वो मेरा म्यूज़िक है, तो मेरा म्यूज़िक हो जाता है. अभी तो आप यहां हैं. आपको कैसे पता कि 'ताल' का म्यूज़िक कहां से आया? क्या पता वो म्यूज़िक मेरे ड्राइवर ने बनाया हो या किसी और ने'."

इतनी हुज्जत के बाद सुभाष घई ने सुखविंदर का बनाया गाना अपनी फिल्म में लेने से इन्कार कर दिया. रहमान ने उनके लिए कोई और गाना बनाया. उस दिन रहमान के कहने पर सुखविंदर ने जो गाना बनाया था, उसे रहमान ने एक हॉलीवुड डायरेक्टर को करोड़ों में बेच दिया. बाद में उस गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला. वो गाना था 'जय हो', जिसे डैनी बॉयल की फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' में इस्तेमाल किया गया. बाद में सुभाष घई ने भी एक इंटरव्यू में ये बात बताई कि 'जय हो' गाना ओरिजिनली 'युवराज' के लिए बनाया गया था. मगर उनकी फिल्म में ये गाना फिट नहीं हो रहा था. इसलिए उन्होंने वो गाना लेने से इन्कार कर दिया था. 

वीडियो: मैटिनी शो: जब महिमा को लॉन्च करने वाले सुभाष घई ने पैसे के लिए उन्हें कोर्ट में खींच लिया!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement