The Lallantop
Advertisement

अयोध्या में 55 रुपये की चाय, 65 रुपये का टोस्ट; शबरी रसोई की लूट पर क्या एक्शन हुआ?

Ayodhya Shabari Rasoi: अयोध्या विकास प्राधिकरण के नोटिस के बाद रेस्टोरेंट ने बताया कि यह स्टाफ की गलती के कारण हुआ है और उसके लिए वह माफी मांगते हैं.

Advertisement
ayodhya ram mandir shabri rasoi menu price list ayodhya development authority issues notice to shabari rasoi for selling tea for rs 55
अयोध्या विकास प्राधिकरण ने कहा है कि 24 घंटे के अंदर खान-पान और अन्य सेवाओं की औचित्यपूर्ण दरें निर्धारित की जाएं. (तस्वीर-आज तक)
29 जनवरी 2024 (Updated: 30 जनवरी 2024, 11:44 IST)
Updated: 30 जनवरी 2024 11:44 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अयोध्या (Ayodhya) में शबरी रसोई के 55 रुपए की चाय और 65 रुपए के टोस्ट का बिल सामने आया और खूब वायरल हुआ. लोगों ने कहा कि माता शबरी के नाम पर रेस्टोरेंट और इतनी लूट. बिल सोशल मीडिया पर सर्कुलेट होने लगा तो अयोध्या विकास प्राधिकरण भी हरकत में आ गया. शबरी रसोई को नोटिस भेज कर स्पष्टीकरण मांगा गया. अब रेस्टोरेंट की तरफ से सफाई आई है.

यह रेस्टोरेंट श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य गेट यानी जन्मभूमि पथ से महज 300 मीटर की दूरी पर अरुंधति मल्टीलेयर पार्किंग बिल्डिंग में चौथी मंजिल पर स्थित है. जिसका कॉन्ट्रैक्ट गुजरात के कवच फैसिलिटी मैनेजमेंट को दिया गया है. मामले में अयोध्या विकास प्राधिकरण ने नोटिस जारी करते हुए लिखा कि- 

“शबरी रसोई का एक बिल वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है. जिसमें एक चाय की दर 55 रुपये रखी गयी है. जो कि बाजार दरों से काफी अधिक है. इस वायरल मैसेज से प्राधिकरण की छवि धूमिल हो रही है. आप 24 घंटे के अंदर खान-पान एवं अन्य सेवाओं की औचित्यपूर्ण दरें निर्धारित करें और कार्यालय को सूचित करें.”

रेस्टोरेंट की तरफ से सफाई पेश

नोटिस के बाद शबरी रसोई के मैनेजमेंट की तरफ से कहा गया कि उसने तो केवल 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के चलते विशिष्ट लोगों के लिए ही शबरी रसोई शुरू की थी. इसका उद्घाटन अभी नहीं हुआ है. 15 फरवरी तक उद्घाटन होगा और जो कुछ हुआ है वह स्टाफ की गलती के कारण हुआ है. उसके लिए माफी मांगते हैं और शबरी रसोई के मेन्यू कार्ड की रेट लिस्ट के संशोधन पर विचार चल रहा है. जब उद्घाटन के बाद शबरी रसोई शुरू होगी तो रेट में परिवर्तन आ जाएगा.

ये भी पढ़ें- अयोध्या का वो इतिहास, जो मंदिर-मस्जिद की लड़ाई में दबकर रह गया!

पहले इस रेस्टोरेंट के क्या जवाब थे?

इंडिया टुडे से जुडे़ बलबीर सिंह से इस वायरल बिल पर शबरी रसोई के मैनेजर चंदन कुमार पांडेय ने बताया था कि आज-कल 10 रुपए की चाय कहीं नहीं रह गई. रेहड़ी ठेले वाले भी कुल्हड़ में चाय 20 रुपए की देते हैं. जबकि शबरी रसोई में गर्म पानी, फ्री वाईफाई और साफ सफाई के साथ बैठने की व्यवस्था है. अयोध्या के दूसरे बड़े होटलों में भी इसी तरह की दरें देखने को मिलेगी.

लोगों ने क्या प्रतिक्रिया दी?

लोगों ने कहा, विरोध इस बात का नहीं था कि चाय के दाम 55 रुपये लिए जा रहे हैं. विरोध इस बात का था कि शबरी को सेवा और त्याग के रूप में पहचाना जाता है. लिहाजा शबरी रसोई के नाम पर 55 रुपये की चाय और 65 रुपये का टोस्ट बेचे जाने पर कड़े विरोध के स्वर पूरे अयोध्या में उभरे. लोगों ने आरोप लगाया कि शबरी रसोई का प्रबंध तंत्र अयोध्या की छवि को खराब कर रहा है.

वीडियो: अयोध्या राम मंदिर की दान पेटी बताकर शेयर किया जा रहा वीडियो वायरल, सच्चाई कुछ और है

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement