The Lallantop
Advertisement

अमेरिका में जिस जहाज की टक्कर से बड़ा पुल गिरा उसके सारे क्रू मेंबर्स भारतीय निकले

बाल्टीमोर में हुई घटना को लेकर शिप मैनेजमेंट कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप का बयान सामने आया है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी जानकारी के मुताबिक कंपनी ने बताया है कि डाली जहाज में सवार सभी क्रू मेंबर्स भारतीय हैं. इनमें दो पायलट भी शामिल हैं.

Advertisement
Baltimore Bridge Collapse vessel all Indian crew safe
जहाज के क्रू ने बिजली की सप्लाई बंद होने के बाद 'मेडे अनुरोध' जारी किया था. (फोटो- ट्विटर)
26 मार्च 2024
Updated: 26 मार्च 2024 22:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के बाल्टीमोर शहर में बना फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज एक जहाज से टकराने के बाद ढह गया (Baltimore Bridge Collapse). मैरीलैंड परिवहन प्राधिकरण ने बताया कि घटना स्थानीय समयानुसार सोमवार, 25 मार्च की देर शाम को हुई. अब जानकारी आई है कि जहाज के क्रू में मौजूद सभी सदस्य भारतीय नागरिक हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

बाल्टीमोर में हुई घटना को लेकर शिप मैनेजमेंट कंपनी सिनर्जी मरीन ग्रुप का बयान सामने आया है. इंडियन एक्सप्रेस में छपी जानकारी के मुताबिक कंपनी ने बताया है कि डाली जहाज में सवार सभी क्रू मेंबर्स भारतीय हैं. इनमें दो पायलट भी शामिल हैं. अखबार ने ABC न्यूज के हवाले से लिखा कि कंटेनर जहाज ने अचानक आगे बढ़ने की क्षमता खो दी थी. इसके बारे में क्रू ने मैरीलैंड अधिकारियों को जानकारी भी दी थी.

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि जहाज के क्रू ने बिजली की सप्लाई बंद होने के बाद 'मेडे कॉल' (यानी इमरजेंसी सिग्नल) जारी किया था. ये कॉल जहाज के फ्रांसिस स्कॉट पुल से टकराने के कुछ पल पहले जारी की गई थी. इसके बाद अधिकारियों ने ट्रैफिक को धीमा किया, जिससे अधिक वाहनों को पानी में गिरने से रोका जा सका. मूर ने ये भी बताया कि ढहने से पहले पुल पूरी तरह से ठीक था.

वाइट हाउस ने क्या कहा?

बाल्टीमोर में पुल ढहने की घटना पर वाइट हाउस का बयान भी सामने आया. उसने लापता हुए लोगों के परिवारों को सांत्वना देते हुए कहा कि वो स्थिति पर ‘बारीकी से नजर’ रखे हुए है.

फ्रांसिस स्कॉट ब्रिज से टकराने से पहले डाली जहाज तीन बड़ी घटनाओं में शामिल रहा. दी गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में जहाज की लिफ्ट खराब होने के कारण एक टेक्नीशियन की मौत हो गई थी. 2019 में जहाज में सवार एक अधिकारी के लापता होने की सूचना मिली थी. मामले की जांच हुई तो निष्कर्ष निकला कि अधिकारी लाइफबोट पर काम करते समय पानी में गिर गया होगा. वहीं साल 2023 में जहाज फिलीपींस के तट पर एक कंटेनर से टकरा गया था. घटना में फिलीपींस और चीन के एक-एक नागरिक की मौत हो गई थी.    

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल-हमास जंग के बीच Red Sea में 10 देशों की फ़ौज, महंगाई बढ़ेगी?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement