The Lallantop
Advertisement

'ये प्रसार भारती नहीं, प्रचार भारती हो गया है...', DD News के नारंगी Logo पर पूर्व चीफ ने घेर लिया

DD News के Logo का रंग बदल गया है. इसको लाल की जगह नारंगी कर दिया गया है. इस बदलाव पर विपक्षी पार्टियों ने नाराजगी जताई है. प्रसार भारती के पूर्व CEO ने जमकर आलोचना की है. कांग्रेस ने भी हमला बोला है, BJP की तरफ से फैसले पर क्या सफाई दी गई है?

Advertisement
Doordarshan logo changed from red to orange opposition burst on bjp for this change
दूरदर्शन के लोगो का रंग लाल से बदल कर नारंगी हो गया है.
20 अप्रैल 2024 (Updated: 20 अप्रैल 2024, 16:11 IST)
Updated: 20 अप्रैल 2024 16:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नेशनल न्यूज ब्रॉडकास्टर डीडी न्यूज के लोगो (DD News Logo) का रंग बदल गया है. इसको लाल की जगह नारंगी कर दिया गया है. साथ ही नए लोगो में हिंदी में ‘न्यूज’ शब्द भी लिखा हुआ है. डीडी न्यूज के ऑफिशियल एक्स हैंडल से पोस्ट कर इसकी जानकारी दी गई है. रंग बदलने पर विपक्ष के नेता और प्रसार भारती के पूर्व अधिकारी सरकार पर निशाना साध रहे हैं. 

TMC के राज्यसभा सांसद और प्रसार भारती के पूर्व CEO जवाहर सरकार ने लोगो बदलने की आलोचना करते हुए इसे दूरदर्शन का भगवाकरण बताया है.

उन्होंने एक्स पर लिखा, 

नेशनल ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप को भगवा रंग में रंग दिया है. इसके पूर्व CEO के रूप में मैं इसके भगवाकरण को खतरे के रूप में देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं कि यह अब प्रसार भारती नहीं रहा, प्रचार भारती हो गया है.

इंडिया टुडे से बातचीत में कांग्रेस नेता और पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आरोप लगाया कि सरकार लोगो बदलने के बहाने सरकारी संस्थाओं पर कब्जा करना चाहती है.

उन्होंने कहा, 

 यह सरकार की ओर से भगवाकरण और सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने का एक प्रयास है. यह कदम स्पष्ट रूप से भारत के पब्लिक ब्रॉडकास्टर की तटस्थता और विश्वसनीयता को कमजोर करता है.

BJP के आंध्र प्रदेश के उपाध्यक्ष विष्णु वर्धन रेड्डी ने DD News के लोगो का रंग बदलने का बचाव करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा है.

उन्होंने एक्स पर लिखा, 

जब दूरदर्शन 1959 में लॉन्च किया गया था, तो इसका लोगो भगवा था. सरकार ने मूल लोगो को ही अपनाया है तो लिबरल्स और कांग्रेस नेता नाराजगी जता रहे हैं. यह स्पष्ट करता है कि वे भगवा और हिंदुओं के प्रति घृणा रखते हैं. 

ये भी पढ़ें - डीडी न्यूज के Logo का रंग ऐसा बदला कि सोशल मीडिया पर हंगामा कट गया

उधर, दूरदर्शन के फैसले का बचाव करते हुए प्रसार भारती के CEO गौरव द्विवेदी ने कहा कि नारंगी रंग का नया लोगो देखने में आकर्षक है. और यह बदलाव विजुअल एस्थेटिक को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. लोगो के रंग पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि इसका रंग नारंगी है न कि भगवा.

उन्होंने आगे बताया,  

सिर्फ लोगो में ही बदलाव नहीं हुआ है, बल्कि हमने डीडी के पूरे लुक और फील को अपग्रेड किया है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इस बारे में अर्नगल टिप्पणी कर रहे हैं.

इस दौरान उन्होंने जानकारी देते हुए ये भी बताया कि पिछले छह-आठ महीने से DD के लुक और फील को बदलने पर काम चल रहा था.

वीडियो: 1975 में दूरदर्शन चैनल पर आकर इंदिरा गांधी ने कौन सा बड़ा ऐलान किया था?

thumbnail

Advertisement

Advertisement