The Lallantop
Advertisement

दुकान में चोरी हुई, पुलिस बुला ली, फिर चोर का 'लेटर' पढ़ मालिक का दिल पसीज गया!

चोर ने लिखा, "मैं पूरी जिंदगी आपका आभारी रहूंगा"

Advertisement
Jaisalmer shop theft
चोर का पत्र और दुकानदार गोमाराम (फोटो- आज तक)
27 जनवरी 2023 (Updated: 28 जनवरी 2023, 09:57 IST)
Updated: 28 जनवरी 2023 09:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के जैसलमेर में चोरी के बाद एक व्यक्ति ने 'महान काम' किया है. इस महानता का परिचय उसने एक पत्र में वर्णित किया. वर्णन ऐसा कि जिस दुकान में चोरी हुई उसके मालिक भी पिघल गए. पुलिस को बुलाने के बाद भी केस नहीं दर्ज करवाया. इसलिए चोर की इस कला को महान ही बताया जाए! जैसलमेर के भणियाणा उपखंड मुख्यालय में 23 जनवरी की रात एक दुकान में चोरी हुई. दुकान मिठाई की है. चोरी करने वाले ने दुकान में घुसकर मिठाई खाई. कुछ पैसे भी लेकर गया. उसे कुछ और भी खाना था लेकिन दुकान में नहीं मिला. अफसोस! लेकिन उसने दुकान के मालिक से इस 'चोरी' के पीछे की पूरी कहानी बताई और खुद को दुकानदार का 'अतिथि' तक बता दिया.

आज तक से जुड़े विमल भाटिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दुकानदार गोमाराम ने पुलिस को बताया कि उसकी मिठाई और करीब 7 हजार रुपए भी चोरी हो गए. लेकिन इसके बावजूद दुकान के मालिक ने रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाई. क्यों नहीं करवाई, जानने से पहले ‘चोर’ का ये दो पन्नों का लेटर पढ़िए. 

चोर ने पत्र में लिखा है…

"नमस्कार साहब, मैं एक नेक दिल इंसान हूं. मैं आपकी दुकान में चोरी करने नहीं अपितु अपनी ख्वाहिश पूरी करने लिए दुकान में घुसा हूं. मैं आपकी दुकान के ऊपर से तीन ईंट हटाकर अंदर घुसा, वो भी खाने के लिए. मैंने कल से खाना नहीं खाया है, मैं भूखा हूं. सिर्फ इसलिए मैं आपकी दुकान में पैसे लेने नहीं बल्कि भूख मिटाने के लिए आया हूं.

मुझे मालूम है कि आप गरीब है इसलिए दिलासा दिलाने लिए यह अर्जी लिख रहा हूं और हां चोरी करते हुए पैर में थोड़ी चोट आई है. इसलिए इसका भी भुगतान आपको करना पड़ेगा. इसलिए मैं आपके पैसे का गुल्लक लेकर गया हूं.

मैंने आपकी दुकान में ज्यादा कुछ नहीं खाया. सिर्फ दो पीस सफेद मिठाई के और दो पीस आगरे का पेठा खाया है. जबकि आपकी दुकान में रखी सेव मुझे नहीं मिली.

और एक आखिरी बात, पुलिस को मत बुलाना. क्योंकि पुलिस आएगी और कुछ कर नहीं पाएगी, उल्टा आपसे ही पैसे लेगी. मुझे पकड़ने का दम उनके बाप में भी नहीं है. वे मेरा एक कदम तक नहीं बता सकते. मैं पूरी जिंदगी आपका आभारी रहूंगा आपने मेरी इतनी सेवा की.

तुम्हारा अतिथि."

पुलिस में रिपोर्ट नहीं करवाई

दुकानदार की शिकायत पर भणियाणा पुलिस स्टेशन के अधिकारी अशोक कुमार पर पहुंचे. तलाशी के दौरान एक लेटर मिला. उसे पढ़कर दुकान के मालिक ने रिपोर्ट दर्ज करवाने का मन बदल लिया. उसने पुलिस को कहा कि वो खुद एक गरीब आदमी है. दुकान में चोरी से बहुत दुखी था लेकिन अब वो रिपोर्ट दर्ज नहीं करवाना चाहता.

थाना प्रभारी अशोक बेनीवाल ने भी बताया कि दुकान मालिक ने कोई केस दर्ज नहीं करवाया है. लेकिन फिर भी वो चोर की तलाश में हैं.

thumbnail

Advertisement