The Lallantop
Advertisement

अब कभी 'नन्हे केजरीवाल' या 'बालक योगी' रैलियों में नज़र नहीं आएंगे

बच्चे ना पोस्टर चिपकाएंगे, न इंटरव्यू लेंगे.

Advertisement
Dont Use Children In Election Campaign
चुनाव आयोग ने 5 फरवरी को एडवाइजरी जारी की है. फाइल फोटो- इंडिया टुडे
5 फ़रवरी 2024 (Updated: 5 फ़रवरी 2024, 18:04 IST)
Updated: 5 फ़रवरी 2024 18:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अब आप चुनाव में 'नन्हे केजरीवाल' को या किसी बालक यूट्यूबर को राजनैतिक इंटरव्यू लेते शायद ना देख पाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि Election Commission ने राजनैतिक दलों को निर्देश दिए हैं कि वो बच्चों को चुनाव प्रचार में किसी भी तरह से शामिल नहीं कर सकते हैं. चाहे वो पोस्टर बांटने, पर्चियां चिपकाने या नारेबाजी का ही काम क्यों ना हो.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आयोग ने कहा है कि Election Campaign में बच्चों को शामिल करने पर 'जीरो टॉलरेंस' नीति अपनाई जाएगी. सोमवार, 5 फरवरी को EC ने पार्टियों को इसके संबंध में एडवाइजरी भेजी है. इसमें चुनाव निगरानी संस्था ने कहा कि राजनैतिक हस्तियों और उम्मीदवारों को किसी भी तरह से प्रचार गतिविधियों के लिए बच्चों का उपयोग नहीं करना चाहिए. इसमें बच्चों को गोद में लेना, वाहन में बच्चे को ले जाना या रैलियों में शामिल होना शामिल है.

चुनाव आयोग ने कहा,

यह बैन कविता, गीत, बोले गए शब्दों, राजनीतिक दल या उम्मीदवार के प्रतीक चिन्ह के प्रदर्शन सहित किसी भी तरीके से राजनीतिक अभियान की झलक बनाने के लिए बच्चों के उपयोग तक पर लागू है...

हालांकि, किसी नेता के पास अपने माता-पिता या गार्जियन के साथ किसी बच्चे की उपस्थिति को गाइडलाइंस का उल्लंघन नहीं माना जाएगा. बशर्ते वो राजनीतिक दल द्वारा किए जा रहे किसी भी चुनाव प्रचार गतिविधि में शामिल नहीं है.

ये भी पढ़ें- 'एक देश, एक चुनाव' पर अब चुनाव आयोग ने क्या कहा है?

आपको बता दें कि हाल ही में 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में राहुल गांधी का एक (उम्र में) छोटे यूट्यूबर के साथ इंटरव्यू वायरल हुआ था. इसमें बच्चे ने राहुल की शादी पर भी सवाल किया था. इससे पहले कई चुनाव में छोटे बच्चों को अरविंद केजरीवाल, योगी आदित्यनाथ, भगवंत मान और पीएम मोदी के गेटअप में तैयार होते देखा जाता रहा है.

लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग अप्रैल-मई में कराई जा सकती है. और मई में ही नतीजे घोषित हो सकते हैं. हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से अभी तक किसी तरह की आधिकारिक घोषण नहीं की गई है.

वीडियो: नेतानगरी: 2024 लोकसभा चुनाव में BJP और INDIA गठबंधन का पूरा प्लान क्या है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement