The Lallantop
Advertisement

बिजनेस टाइकून को धोखाधड़ी के लिए मिली सज़ा-ए-मौत, क्या है पूरी कहानी?

ये वियतनाम के इतिहास के सबसे बड़े मुकदमे की कहानी है. इसमें वियतनाम की अरबपति महिला त्रोन्ग मी लान को फांसी की सजा सुनाई गई है.

Advertisement
vietnam  billionaire woman truong my lan
लान के पास मौत की सज़ा के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए 15 दिनों का समय है. (फोटो: AFP)
font-size
Small
Medium
Large
11 अप्रैल 2024 (Updated: 12 अप्रैल 2024, 08:47 IST)
Updated: 12 अप्रैल 2024 08:47 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कुछ आंकड़ों पर गौर करिएगा. 10 सरकारी प्रॉसीक्यूटर. 200 वकील. 2700 गवाह. 6000 किलो सबूत. ये वियतनाम के इतिहास के सबसे बड़े मुकदमे से जुड़े कुछ तथ्य हैं. इसमें दांव पर क्या लगा था? 86 लोगों की किस्मत. 84 लोगों को तीन बरस से आजीवन कैद तक की सजा मिली है. जबकि दो को मौत की सजा सुनाई गई है. इन दो में से एक अतीत में वियतनाम की सबसे अमीर महिलाओं में गिनी जाती थी. उसका नाम है, त्रोन्ग मी लान. एक समय उसको 'रियल एस्टेट की महारानी' कहा गया. वियतनाम की सबसे कीमती लग्ज़री प्रॉपर्टीज़ पर उसकी कंपनी VTP (Van Thinh Phat) का एकाधिकार था.

फिर साल 2022 में लान को अरेस्ट कर लिया गया. मार्च 2024 में मुकदमा शुरू हुआ. आरोप लगे कि लान ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का घपला किया है. 11 अप्रैल को इस मुकदमे का फैसला आया है. 68 साल की लान को रिश्वतखोरी, बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने और गबन का दोषी ठहराते हुए फांसी की सजा सुनाई गई है. दुनियाभर में इस अदालती फैसले को ‘मिसाल’ बताया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत में चुप रहे बाइडन ने वियतनाम जाकर ऐसा क्या बोला, हंगामा यहां मच गया

वियतनाम में कम्युनिस्ट सरकार का शासन है. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ वियतनाम (CPV) यहां सर्वेसर्वा है. CPV के जनरल सेक्रेटरी सबसे ताक़तवर होते हैं. अभी ये कुर्सी गुएन फ़ु थ्रोन्ग के पास है. राष्ट्रपति के पास संवैधानिक शक्तियां तो हैं, मगर अंतिम फ़ैसला जनरल-सेक्रेटरी की मर्ज़ी के बिना नहीं लिया जा सकता. ये काफ़ी हद तक चीन जैसा ही है. हालांकि, चीन में आमतौर पर जनरल सेक्रेटरी और राष्ट्रपति एक ही व्यक्ति होता है.

CPV के जनरल सेक्रेटरी गुएन मानते हैं कि भ्रष्टाचार से पार्टी खोखली होती है. इससे जनता का सपोर्ट कम होता है. और, ये पार्टी के भविष्य के लिए नुकसानदेह है. इसीलिए, 2016 में वियतनाम में एंटी-करप्शन कैंपेन चालू किया गया. इसमें अब तक दो प्रधानमंत्रियों और दो राष्ट्रपतियों की कुर्सी जा चुकी है. और, अब मुल्क की सबसे अमीर महिलाओं में से एक के लिए फांसी का फंदा तैयार हो रहा है.

लान की कहानी क्या है?

पैदाइश 1956 में हुई. हो ची मिन्ह नाम की सिटी में. मां चीनी मूल की थी. लान किसी तरह हाईस्कूल की पढ़ाई कर पाई. बाद में मां के साथ कॉस्मेटिक्स की दुकान पर काम किया. 1980 के दशक में वियतनाम सरकार ने आर्थिक सुधारों की घोषणा की. मार्केट बाहरी दुनिया के लिए खोला. उस दौर में लान ने रियल एस्टेट सेक्टर में हाथ आज़माने का फ़ैसला किया. किस्मत अच्छी रही. 1990 के दशक में लान कई लग्जरी होटलों और रेस्टोरेंट्स की मालकिन बन चुकी थी.

वियतनाम में प्राइवेट प्रॉपर्टी का कॉन्सेप्ट नहीं है. आम लोग ज़मीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर अंतिम हक सरकार का होता है. इसलिए, बिजनेस वाली ज़मीन के लिए सरकार से परमिशन लेनी पड़ती है. लान का नेताओं और अधिकारियों से अच्छा रिश्ता था. उसने रिश्ते का फ़ायदा उठाकर ख़ूब सारी प्रॉपर्टी जमा कर ली.

फिर आया 2011 का साल. लान ने रसूख के दम पर तीन छोटे-छोटे बैंकों का विलय करा दिया. इस तरह एक नया बैंक बना- साइगॉन कमर्शियल बैंक.

वियतनाम के कानून के तहत, किसी व्यक्ति की किसी बैंक में पांच फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी नहीं हो सकती. आरोप हैं कि लान ने इसमें भी लूपहोल निकाल लिया. शेल कंपनियां बनाईं. और, उसके पैसों से दूसरे लोगों ने हिस्सेदारी खरीदी. लान और उसके प्रॉक्सियों का कुल शेयर 90 फीसदी से ज़्यादा था.

इसके आधार पर उसने अपने लोगों को बैंक में अहम पदों पर नियुक्त किया. और, उनके ज़रिए शेल कंपनियों को क़र्ज़ दिलवाया. बैंक ने जितना क़र्ज़ दिया, उसका 93 फीसदी सिर्फ लान और उसके प्रॉक्सी ने लिया है. आरोप ये भी थे कि लान ने अपने ड्राइवर से 35 हज़ार करोड़ रुपये कैश में निकलवाए. और, उस नकदी को अपने घर के बेसमेंट में रखा.

ये सारा घपला 2012 में शुरू हो चुका था. इसकी भनक ना लगे, इसके लिए सरकारी अधिकारियों को जमकर घूस खिलाई गई. सेंट्रल बैंक के एक इंस्पेक्टर को 40 करोड़ रुपये दिए गए थे.

ये वियतनाम के इतिहास का सबसे बड़ा फ्रॉड था. इसने कम्युनिस्ट पार्टी की छवि को धूमिल किया. इस मुकदमे के जरिए मैसेज देने और इमेज सुधारने की कोशिश थी. इसलिए, कहा जा रहा था कि दोषियों को कठोरतम सज़ा मिल सकती है. वही हुआ भी है. लान के पास मौत की सज़ा के ख़िलाफ़ अपील करने के लिए 15 दिनों का समय है. हालांकि, राहत मिलने की उम्मीद नहीं के बराबर है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement