The Lallantop
Advertisement

राम की मूर्ति के श्रृंगार में इस्तेमाल किए गए आभूषणों में क्या-क्या लगा है?

राम की मूर्ति कुल 51 इंच की है. मूर्ति का वजन लगभग 200 किलो है. मूर्ति के सिर पर सोने से बना मुकुट सजाया गया है. गले में हीरे, पन्ने और मोतियों से बने हार पहनाए गए हैं.

Advertisement
Ayodhya Shri Ram mandir Shree Ram Idol
अयोध्या राम जन्मभूमि मंदिर में श्री राम भगवान की प्रतिमा(फोटो: ANI)
22 जनवरी 2024 (Updated: 22 जनवरी 2024, 20:58 IST)
Updated: 22 जनवरी 2024 20:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान सम्पन्न हो गया है. अनुष्ठान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान के तौर पर पूजा में मौजूद थे. अनुष्ठान के दौरान श्री राम की मूर्ति का श्रृंगार किया गया. श्रृंगार में चांदी का छत्र समेत और भी कई सोने और रत्नों के आभूषणों का इस्तेमाल किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी से बना छत्र गर्भगृह में पहुंचे थे. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दौरान चांदी के बर्तनों का इस्तेमाल किया गया. श्री राम के चरणों में फूल अर्पित करने के लिए भी चांदी के पात्र का इस्तेमाल किया गया.

 

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक श्री राम की मूर्ति कुल 51 इंच की है. मूर्ति का वजन लगभग 200 किलो है. मूर्ति के सिर पर सोने से बना मुकुट सजाया गया है. और गले में हीरे, पन्ने और मोतियों से बने हार पहनाए गए हैं. श्री राम के हार और मुकुट समेत और भी आभूषणों में जड़े हरे रंग के जो रत्न दिखाई दे रहे हैं, वो पन्ना हैं. और लाल रंग के जो रत्न जड़े हैं, वो रूबी है. और बाकी जो सफेद रंग के रत्न हैं, वो हीरा यानी डायमंड है. श्री राम की मूर्ति के हाथ में सोने से बना धनुष-बाण है. और उन्हें पीली धोती पहनाई गई है. श्री राम की आंखें रत्नों से बनाई गई है. आंखों के लिए किस रत्न का इस्तेमाल किया गया है, ये अभी साफ नहीं है.

श्री राम की मूर्ति को मैसूर के कारीगर अरुण योगीराज ने बनाया है. अरुण इससे पहले दिल्ली में इंडिया गेट पर लगी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति बना चुके हैं. श्री राम की ये मूर्ति पांच साल के बाल रूप की है.

ये भी पढ़ें: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा संपन्न, जानें इस दौरान गर्भगृह में क्या क्या हुआ

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ने ट्वीट किया है. इसके मुताबिक- श्री राम भगवान के लिए आभूषणों को हरसहायमल श्यामलाल ज्वैलर्स ने बनाया है. इन्हें लखनऊ में तैयार किया गया था.

अयोध्या के कवि यतिंदर मिश्र के निर्देशानुसार इन आभूषणों को बनाया गया है. इन्हें बनाने के लिए अध्यात्म रामायण, वाल्मीकि रामायण, रामचरितमानस और आलवंदार स्त्रोत पर काफी रिसर्च की गई और फिर उसके मुताबिक आभूषणों को तैयार किया गया था. श्री राम ने जो धोती और अंग वस्त्र धारण किए हैं वो बनारसी फैब्रिक और सोने के पतले -पतले तारों से तैयार किए गए हैं. इन्हें दिल्ली के डिजाइनर मनीष त्रिपाठी ने अयोध्या में रहकर बनाया है.

वीडियो: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर केशव महाराज क्या बोले?

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

Advertisement