The Lallantop
Advertisement

"सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म, राम मंदिर है राष्ट्रीय मंंदिर"- योगी आदित्यनाथ ने कहा

कांग्रेस बोली- "मतलब सिख, जैन, बौद्ध, निरंकार, ईसाई और इस्लाम धर्म ख़त्म."

Advertisement
Yogi Adityanath sanatan dharma is national religion of India
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो- PTI)
28 जनवरी 2023 (Updated: 28 जनवरी 2023, 14:11 IST)
Updated: 28 जनवरी 2023 14:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान पर घमासान हो गया. योगी ने कहा है कि हमारा सनातन धर्म भारत का "राष्ट्रीय धर्म" है. इसके अलावा उन्होंने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को "राष्ट्रीय मंदिर" बताया है.

27 जनवरी को योगी आदित्यनाथ राजस्थान के जालोर में थे. वहां नीलकंठ महादेव मंदिर के एक कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को संबोधित किया था. इसी दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जिस प्रकार की एकता इस धार्मिक आयोजन में देखने को मिल रही है. कोई जाति नहीं, कोई मतभेद नहीं, कोई मजहब का भेद नहीं, हम सबको दैनिक जीवन में भी इस भाव को स्वीकार करना होगा. योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, 

"हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म है. हम सब अपने व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठकर इस राष्ट्रीय धर्म के जुड़ते हैं. हमारा देश सुरक्षित हो, हमारे गो ब्राह्मणों की रक्षा हो, किसी काल खंड में अगर हमारे धर्मस्थलों को अपवित्र किया गया है, तो उनकी पुनर्स्थापना का अभियान चले. इस अभियान का क्रम आप देख रहे होंगे कि अयोध्या में 500 सालों के बाद प्रधानमंत्री मोदी की कोशिश से भगवान राम के भव्य मंदिर का काम पूरा होने जा रहा है."

आदित्यनाथ ने आगे कहा कि आज भारत की भावनाओं के अनुरूप भारत का राष्ट्रीय मंदिर भगवान राम के भव्य मंदिर के रूप में स्थापित हो रहा है. सीएम ने कहा कि अगले एक साल में उस भव्य मंदिर का निर्माण पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि नीलकंठ महादेव मंदिर के मंदिर की 1400 साल बाद पुनर्स्थापना विरासत को संजोने का एक बेहतरीन उदाहरण है.

कांग्रेस नेता ने योगी से सवाल किया 

कांग्रेस के नेताओं ने योगी आदित्यनाथ के बयान को लेकर पलटवार किया है. कांग्रेस नेता उदित राज ने ट्विटर पर लिखा कि पहले बता दो सनातन धर्म में महिलाओं, दलितों और पिछड़ों का स्थान कहां है, फिर आगे की बात करते हैं. उन्होंने एक और ट्वीट कर कहा कि "हमारा सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म: बोले CM योगी. मतलब सिख, जैन, बौद्ध, निरंकार, ईसाई और इस्लाम धर्म ख़त्म."

 

वीडियो: किताबवाला: IIM प्रोफ़ेसर को हिंदू धर्म पर किताब लिखने की जरूरत क्यों पड़ गई?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement