The Lallantop
Advertisement

बेंगलुरु में परछाई ने भी छोड़ा लोगों का साथ! तेज धूप में भी ज़ीरो शेडो वाला दिन

Bengaluru में दिखा Zero Shadow Day का असर. धूप में भी लोगों की परछाई गायब हो गई.

Advertisement
Zero Shadow Day in bengaluru
बेंगलुरु में जीरो शैडो डे (फोटो: सोशल मीडिया)
24 अप्रैल 2024 (Updated: 24 अप्रैल 2024, 14:32 IST)
Updated: 24 अप्रैल 2024 14:32 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हमारे देश में एक कहावत है कि ‘जब वक्त बुरा हो तो अपना साया भी साथ छोड़ देता है.’ अब वक्त अच्छा है या बुरा तो नहीं कहा जा सकता, मगर बुधवार 24 अप्रैल को बेंगलुरु में साए ने लोगों का साथ जरूर छोड़ दिया. बोले तो बेंगलुरु (Bengaluru) में लोगों की परछाई ही गायब हो गई. धूप में बनने वाली परछाई. और ये पहली बार नहीं हुआ है. हर साल होता है. साल में दो बार होता है. इसे कहते हैं जीरो शैडो डे (Zero Shadow Day). ये तब होता है जब सूरज बिल्कुल ऊपर होता है. अब आप कहेंगे कि सूरज तो रोज ही ऊपर होता है. हम मना नहीं करेंगे बिल्कुल होता है. लेकिन परछाई गायब होने के लिए सितारे सही बैठने चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दरअसल ट्रॉपिक ऑफ कैप्रिकॉन और ट्रॉपिक ऑफ कैंसर के बीच के हिस्सों में हर साल जीरो शैडो डे होता है. ये अलग-अलग जगह अलग-अलग समय पर होता है. जैसे 24 अप्रैल को हुआ बेंगलुरु में. दोपहर 12:17 से 12:23 के बीच सूरज एक दम सिर की सीध पर था. माने 90 डिग्री पर. इसी के चलते धूप में लोगों की और चीजों की परछाई गायब हो गई. लोगों ने सोशल मीडिया पर इससे जुड़े पोस्ट शेयर किए.

'krishna prajapati' नाम के यूजर ने इससे जुड़ी एक पोस्ट शेयर की है. पोस्ट में एक वीडियो अटैच है. इसमें जमीन पर मिट्टी की एक बोतल रखी है. और चारों तरफ घूम-घूम कर दिखा भी रहे हैं. बोतल की परछाई किसी भी तरफ नहीं है.

उज्यंत रमेश नाम के यूजर ने भी एक फोटो पोस्ट की इसमें एक बोतल रखी हुई है. उसके चारों ओर कोई भी परछाई नहीं है.

ओकरिज इंटरनेशनल स्कूल ने भी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट किया है. इसमें उन्होंने बच्चों की तस्वीर पोस्ट की है. तस्वीर में बच्चे हैं और उनकी चारों तरफ कोई परछाई नहीं बन रही. ठीक नीचे परछाई का जरा सा धब्बा बन रहा है.

वहीं शिवाजी मिश्रा नाम के यूजर ने भी एक पोस्ट किया. इसमें उन्होंने भी बोतल के जरिए जीरो शैडो डे का असर दिखाने की कोशिश की है.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया है. पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कब कब देश के किन हिस्सों में जीरो शैडो डे होगा.

ये भी पढ़ें: क्या हो आप बाहर निकलें और अपनी परछाई दिखाई ना दे, आज कई लोगों के साथ ये हुआ है

कन्या कुमारी में 10 अप्रैल और 1 सितंबर की दोपहर 12:21 से 12:22 के बीच जीरो शैडो डे का असर देखने मिलेगा. वहीं बेंगलुरु में 24 अप्रैल के बाद अब 18 अगस्त की दोपहर 12:17 से 12:23 के बीच देखने मिलेगा. हैदराबाद में 9 मई और 3 अगस्त की दोपहर 12:12 से 12:19 के बीच, मुंबई में 15 मई और 17 जुलाई की दोपहर 12:34 से 12:45 के बीच और भोपाल में 13 जून और 28 जून की दोपहर 12:20 से 12:23 के बीच देखने मिलेगा.

वीडियो: लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: 'ऊपर वाली जेब में 2000 रखा है मोदी जी ने, लेकिन नीचे वाली जेब से बीस हजार काट लिए' पुणे की जनता ने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement