The Lallantop
Advertisement

'धोनी और विराट ने... ' बटलर ने KKR को कूटने के बाद इन भारतीयों को क्यों दिया श्रेय?

IPL 2024 में Jos Buttler ने सेंचुरी लगाकर टीम को रोमांचक जीत भी दिलाई. मैच के बाद बटलर ने रन चेज का फॉर्मूला बताते हुए Mahendra Singh Dhoni और Virat Kohli की तारीफ की.

Advertisement
IPL, IPL 2024, Jos Buttler
जॉस बटलर ने KKR के खिलाफ मैच में धुआंधार सेंचुरी लगाई (PTI)
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 11:49 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 11:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

IPL 2024 के बेहद रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को हरा दिया. राजस्थान ने मैच की आखिरी गेंद पर दो विकेट से जीत हासिल की. टीम की जीत के सबसे बड़े हीरो रहे जॉस बटलर (Jos Buttler). जो ना सिर्फ अंत तक टिके रहे, बल्कि सेंचुरी लगाकर टीम को रोमांचक जीत भी दिलाई. मैच के बाद बटलर ने रन चेज का फॉर्मूला बताते हुए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) की तारीफ की.

दरअसल बटलर ने इस मुकाबले में 60 गेंदों पर 107 रन की शानदार नाबाद पारी खेली. बटलर ने इस इनिंग में नौ चौके और छह छक्के लगाए. उनकी इस पारी में खास बात रही कि मैच के दौरान उनके पैर में कुछ तकलीफ हुई थी. और वो ठीक से चल भी नहीं पा रहे थे. बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और टीम को मैच जिताकर ही वापस लौटे.

मैच के बाद बटलर ने कहा,

“कभी-कभी आप निराश महसूस करते हैं या आप खुद से सवाल कर रहे होते हैं. मैं खुद को समझाने की कोशिश कर रहा था कि सब ठीक है. आप बस चलते रहो और शांत रहने की कोशिश करो, इससे आप अपनी लय वापस पा लोगे. IPL में आपने कई बार हैरतअंगेज होते हुए देखा है. धोनी, कोहली जैसे लोग जिस तरह से आखिर तक टिके रहते हैं और खुद पर भरोसा करते रहते हैं. आपने IPL में कई बार ऐसा होते हुए देखा है, मैं भी बस यही करने की कोशिश कर रहा था.”

ये भी पढ़ें: RR ने IPL का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया, बटलर ने रिकॉर्ड की लाइन लगा दी

बटलर ने आगे कहा,

“आपको अपने आप पर भरोसा रखना चाहिए, यह मेरे लिए इस मैच में काम आया. कई बार ऐसा लगा कि मैं लय हासिल करने के लिए थोड़ा संघर्ष कर रहा हूं. दरअसल मैं गोल्फ देख रहा था और मैंने मैक्स होलम्स नामक एक प्लेयर को देखा. जब भी नकारात्मक विचार आते हैं तो मैं बिल्कुल उल्टा सोचता रहता हूं और सपने देखने का साहस करता हूं. इसी ने मुझे आगे बढ़ने का हौसला दिया है.”

मैच में क्या हुआ?

अब मैच का ब्रीफ स्कोर भी जान लीजिए. पहले बैटिंग करते हुए KKR ने स्कोरबोर्ड पर 6 विकेट खोकर 223 रन टांग दिए. सुनील नरेन ने महज 56 गेंद पर 109 रन की धुआंधार पारी खेली. उनकी पारी में 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे. KKR की तरफ से IPL के इतिहास में लगा तीसरा शतक रहा. अंगकृष रघुवंशी ने 18 गेंद पर 30 रन की पारी खेली.

जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी तेज शुरुआत की. लेकिन एक छोर से टीम के विकेट गिरते रहे. जायसवाल 9 गेंद में 19 रन बनाकर आउट हुए. जबकि रियान पराग ने 14 गेंद पर 34 रन बनाए. आखिर के पांच ओवर में राजस्थान को 79 रनों की जरूरत थी. टीम को मोमेंटम दिया रोवमेन पावेल ने. पावेल ने 13 गेंद पर 26 रन कूटे. उन्होंने तीन छक्के और एक चौका मारा.

आखिरी दो ओवर में राजस्थान को 28 रनों की जरूरत थी. मोर्चा संभाला बटलर ने. हर्षित राणा के ओवर में 19 रन बना डाले. अब टीम को 6 गेंद में 9 रन बनाने थे. 20वें ओवर की पहली गेंद पर बटलर ने छक्का जड़ा. आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर टीम को जीत दिला दी. ये IPL के इतिहास में सबसे बड़ा रन चेज भी रहा. इस जीत के साथ राजस्थान की टीम सात मैच में 12 पॉइंट्स हासिल कर टॉपर है. जबकि KKR छह मैच में 8 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर है.

वीडियो: चिन्नास्वामी में गुस्साए दिग्गज ने BCCI से कहा-प्लीज़ RCB को बेच दो!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement