The Lallantop
Advertisement

अकाउंट में पैसे आएंगे, फिर कुछ ऐसा होगा कि आप लुट जाएंगे, फंसना नहीं है बाबू!

फ्रॉड करने वाले नया तरीका खोज लाए हैं.

Advertisement
Cybercriminals will deposit funds into your account before committing fraud 
क्राइम का नया तरीका (सांकेतिक इमेज- बिजनेस टुडे)
24 जनवरी 2023 (Updated: 30 जनवरी 2023, 15:20 IST)
Updated: 30 जनवरी 2023 15:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अकाउंट से पैसे गायब होने के किस्से आपने सुने होंगे लेकिन आपके अकाउंट में पैसे आएं और उसके बाद भी लूट (Online Fraud) का शिकार आप ही बनें, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन ऐसा हो रहा है. करने वाले कौन हैं, वो आपको और हमें दोनों को पता है. साइबर अपराधी हैं. लेकिन इस बार तरीका बिल्कुल अलग है. मतलब, आपसे कोई लिंक पर क्लिक करने को नहीं कहा जाएगा. उलटे आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके आपको लूटा जाएगा. अब ये सब होगा कैसे और बचना कैसे, वो हम आपको बताते हैं.

OTP से लेकर SMS लिंक से पैसे उड़ाना अब शायद पुराना हो चला है. ईमेल से फर्जी लिंक बोले तो फिशिग लिंक भी अब पुराना तरीका है. अब हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आजकल नए-नए तरीके सामने आ रहे. मसलन कोई ऑनलाइन ऑर्डर को कैंसिल करने के नाम पर चूना लगा रहा तो कोई फर्जी रेलवे अधिकारी बनकर. इन तमाम तरीकों के बारे में हम आपको बता चुके हैं. 

आपके अकाउंट में पैसे आएंगे

अब होगा ये कि UPI से आपके अकाउंट में कुछ पैसे जमा होंगे. रकम बहुत ज्यादा नहीं होगी. जैसे कुछ सौ या हजार रुपये. आपके मन में दो सवाल होंगे. UPI से क्यों और इतने कम क्यों? UPI से इसलिए क्योंकि वो ही तो बहाना है आपको झांसे में लेने का. दूसरा, कम पैसे इसलिए क्योंकि आप आसानी से वापस करने को तैयार हो जाएं.

अब आपके अकाउंट में पैसे आ गए. उसके बाद आपके पास फोन आएगा जिसमें गलती से गलत मोबाइल नंबर या UPI आईडी का हवाला दिया जाएगा. आपसे रोते हुए या फिर किसी और तरीके से मसलन बहन बीमार है, उसके अस्पताल का पैसा था या फिर बच्चे की स्कूल फीस थी. ये सब बोलकर आपको बहलाया जाएगा और फिर आपसे पैसा वापस करने के लिए कहा जाएगा. 

अब जैसा कि हम बता चुके हैं कि पैसा इतना ज्यादा नहीं होगा कि आप कुछ सोचें. आमतौर पर वापस करने के लिए हामी भर देंगे. बस यहीं खेल होगा. आपको कोई लिंक या कोड भेजा जाएगा. आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे और आगे क्या होगा, वो बताने की जरूरत नहीं.

बचना कैसे है?

सावधानी रखकर. अब ऐसा भी नहीं है कि गलती से आपके अकाउंट में पैसे नहीं आ सकते. अगर आए हैं, तो उनको वापस करने का एक तयशुदा प्रोसेस है. आपको इसमें कुछ नहीं करना क्योंकि वो जिसके हाथ से हुआ वो अपने बैंक से उसको प्रोसेस करेगा. तो सामने वाले से कहिए कि भैया अपने बैंक में बात करो, वो खुद से डेबिट कर लेंगे. पैसे वापस करने का दूसरा तरीका भी है. आप सामने वाले से उसकी बैंक डिटेल ले लीजिए. फिर चाहे तो ऑनलाइन दे दीजिए या बैंक जाकर जमा करवा आइए. लेकिन UPI, लिंक और कोड को तो साफ मना कर दीजिए.   

वीडियो: सरकार ऐसा क्या करने जा रही है, जिससे न बैंक अकाउंट की ज़रूरत पड़ेगी और न ट्रांजैक्शन की?

thumbnail

Advertisement